नीला आधार कार्ड (Blue Adhar Card), बाल आधार कार्ड  क्या होता है? इसका आवेदन कैसे करें?

नीला आधार कार्ड (Blue Adhar Card)  क्या होता है? यह बच्चों के लिए क्यों आवश्यक है? बच्चों के लिए इसका आवेदन कैसे करें?

नीले आधार कार्ड को ‘बाल आधार कार्ड भी कहते हैं। इस कार्ड का रंग नीला होता है जबकि नियमित आधार कार्ड का रंग सफेद होता है।

हम सभी जानते हैं कि आज आधार कार्ड कितना आवश्यक document हो गया है। सरकारी काम हो या गैर सरकारी काम, हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आधार कार्ड न सिर्फ बड़ों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी बहुत आवश्यक हो गया है। भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों  को एक विशिष्ट पहचान (unique identity) प्रदान की जाती है। आधार कार्ड बैंकों, सार्वजनिक व निजी संस्थानों, ऑनलाइन आवेदनों, स्कूल, कॉलेज, किसी भी सरकारी सेवा का लाभ लेने, और अन्य नागरिक संस्थानों में सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड लगाने की जरूरत पड़ती है। तो इस तरह से आधार कार्ड आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट हो गया है। इसे सबको बनवा लेना चाहिए। जिनके बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना है उनको भी अपने बच्चों के आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड जिसे यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी आफ इंडिया जारी करती है। पहले एक ही तरह का कार्ड जारी किया जाता था, चाहे वह बच्चों के लिए हो या फिर बड़ो के लिए। लेकिन अब यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड लांच किया है। इसके अंतर्गत जो बच्चे 5 वर्ष से कम उम्र के हैं उनके लिए स्थायी आधार कार्ड की जगह नीले आधार कार्ड की व्यवस्था की गई है। इसमें ऐसी व्यवस्था है कि जब बच्चा 5 वर्ष से अधिक आयु का हो जाएगा तब उसको चिन्हित किया जाएगा ब्लू कार्ड में 12 अंकों की एक विशेष पहचान संख्या यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर दिया जाएगा।

नीला आधार कार्ड (Blue Adhar Card) बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप अपने बच्चों का ब्लू आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए।

1- सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ-साथ आप अपने उस बच्चे को लेकर, जिसका ब्लू कार्ड में आवेदन कराना चाहते हैं, आधार कार्ड बनाने वाले सेंटर पर जाएं।

2- बच्चे के माता-पिता को भी अपना आधार कार्ड लगेगा इसलिए माता/पिता अपना आधार कार्ड साथ में ले जाएं क्योंकि बच्चे के यूआईडी से माता/पिता का आधार कार्ड जुड़ेगा।

3- आधार कार्ड सेंटर पर आपको एक फॉर्म दिया जाएगा, जिसको आप भरेंगे, भरने के बाद उसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद पहचान के प्रमाण जैसे पते के प्रमाण जैसे- निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान-पत्र, बिल आदि में से किसी एक को आपको ले जाना होगा।

4- जन्म तिथि को प्रमाणित करने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण-पत्र भी साथ ले जाएं।

5- अपना मोबाइल अपना अपने साथ ले जाएं, क्योंकि आधार कार्ड बनाते समय एक मोबाइल नंबर रजिस्टर करना पड़ता है, जिस पर ओटीपी आती है। तो अपनी मोबाइल अपने पास जरूर रखें। बच्चे के आधार कार्ड के आवेदन के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद एक टेक्स्ट मैसेज मोबाइल पर आएगा जिसको माता/पिता को वेरीफाई करना होगा, तभी वह उनके आधार कार्ड से जुड़ पाएगा।

6- जिस बच्चे का आधार कार्ड बनाना है उसकी एक फोटो अपने साथ रखें, हालांकि वह फोटो सिस्टम के द्वारा भी लिया जा सकता है, लेकिन एक फोटो आप अपने पास रखें।

7- वेरिफिकेशन पूरा होने के 60 दिन (2 months) बाद बच्चे का ब्लू आधार कार्ड जारी हो जाता है। कार्ड को बाय पोस्ट उनके दिए है एड्रेस पर सेंड कर दिया जाता है।

8- ब्लू आधार कार्ड में बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी फीड नहीं की जाएगी।

9- जब बच्चा 5 वर्ष की आयु पूरा कर लेगा तो बच्चे को अनिवार्य रूप से बायोमैट्रिक्स के साथ अपने आधार कार्ड को अपडेट कर आना होगा। यानी आप अपने बच्चे को आधार कार्ड सेंटर पर ले जाएंगे। उसकी बायोमेट्रिक जानकारी वहां पर दर्ज की जाएगी। तब उस बच्चे का नियमित आधार कार्ड जारी किया जाएगा।

नीले आधार (Blue Adhar) कार्ड का उपयोग कहाँ होगा?

अब आप सोच रहे होंगे कि इस ब्लू आधार कार्ड का उपयोग हम कहां करेंगे? कैसे करेंगे? तो चलिए इसके लिए आपको बता दें कि UIDAI के अनुसार जो ब्लू कार्ड जारी किया जाएगा उसका उपयोग बच्चों के स्कूल में दाखिला लेने के लिए पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चे के लगभग सभी प्रमाण के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

ब्लू आधार कार्ड क्या है? इसके बारे में आप और अधिक जानना चाहते हैं तो आधार कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर आप विजिट कर सकते हैं। हमने आपकी थोड़ी मदद करने की कोशिश की है, लेकिन आपको आधिकारिक वेबसाइट से जा करके पुष्टि अवश्य कर लेनी चाहिए।

आधार कार्ड आधिकारिक वेबसाइट

धन्यवाद।

Home Page

Learn English

English Study Point

Leave a Reply

Your email address will not be published.